Today (07 & 08 May) current affairs

नमस्कार दोस्तों, आज के इस ख़ास आर्टिकल में हमलोग Today (07 & 08 May) Current Affairs के बारे में घटित घटनाओं को विस्तार से चर्चा करेंगे। इस आर्टिकल के मदद से आप आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्नों को बहुत ही आसानी से हल कर पाएंगे साथ ही यह आर्टिकल आपके ज्ञान को इज़ाफ़ा करने में भी आपका सहायता करेगा। प्रश्न हमेशा कंठस्थ याद रहे इसके लिए हमने इसी आर्टिकल में मॉक टेस्ट भी दिया है ताकि आप उसमें हिस्सा लेकर अपने ज्ञान को और भी बढ़ा सकते हैं।  

Today (07 & 08 May) current affairs

Today (07 & 08 May) Current Affairs

1. बॉलीवुड अभिनेत्री ‘करीना कपूर’ किस संगठन के राष्ट्रीय राजदूत नियुक्त की गई है?
a) UNO
b) UNICEF
c) UNESCO
d) WHO

UNICEF इंडिया ने हाल ही में करीना कपूर खान को अपना राष्ट्रीय राजदूत नियुक्त किया है। 4 मई 2024 को, UNICEF ने अपने पहले -4 युवा अधिवक्ताओं की भी नियुक्ति की। यह नियुक्ति करीना कपूर खान को भारत का राष्ट्रीय सेलिब्रिटी राजदूत बनाती है।


2. ‘पाकिस्तान’ ने आधिकारिक तौर पर किस विधि को अपनाया है?
a) विधायिका
b) नेतृत्व
c) योग
d) परम्परा

योग ने अपनी लोकप्रियता को पूरी दुनिया में फैलाया है। इसके बाद, भारत की प्राचीन शारीरिक और मानसिक एक्सरसाइज योग को अब पाकिस्तान में भी आधिकारिक रूप से शुरू किया गया है। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद की कैपिटल डेवलेपमेंट अथॉरिटी (CDA) ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर मुफ्त योग कक्षाओं की शुरुआत की घोषणा की है।


3. भारत का पहला विश्वविद्यालय कौन सा है, जो ऑनलाइन हार्वर्ड प्रोग्राम शुरू किया है?
a) दिल्ली विश्वविद्यालय
b) चंडीगढ़ विश्वविद्यालय
c) अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
d) इंदौर विश्वविद्यालय

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय अनुभव और परिप्रेक्ष्य प्रदान करने का संकल्प लिया है। इसके लिए, उन्होंने प्रतिष्ठित हार्वर्ड विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है, जिससे पहला भारतीय ऑनलाइन मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) कार्यक्रम शुरू होगा।


4. किसे आयुष मंत्रालय का निदेशक नियुक्त किया गया है?
a) सुबोध कुमार
b) सुनीता विलियम्स
c) सलीमा टेटे
d) गिरीश चंद्र मुर्मू

2010 बैच के तमिलनाडु कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सुबोध कुमार (आईएएस) को आयुष मंत्रालय में निदेशक नियुक्त किया गया है। उनकी पदभार संभालने की तारीख शुरू में 8 अक्टूबर तक या अगले आदेश तक है, जो कभी भी पहले हो। वर्तमान में, कुमार खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में 'अनिवार्य प्रतीक्षा' पर हैं।


5. ‘सलीमा टेटे’ किसकी नई कप्तान बनी है?
a) भारतीय महिला हॉकी टीम
b) भारतीय महिला क्रिकेट टीम
c) भारतीय महिला फुटबॉल टीम
d) भारतीय महिला बैडमिंटन टीम

सविता पूनिया की जगह सलीमा टेटे ने भारतीय महिला हॉकी टीम की नई कप्तानी का कार्य संभाला है, FIH हॉकी प्रो लीग 2023-24 के यूरोप चरण के लिए। नवनीत कौर को उपकप्तान के पद पर नियुक्त किया गया है।


6. CAG ‘गिरीश चंद्र मुर्मू’ ने ऑडिटिंग सहयोग के लिए किसके साथ MoU पर हस्ताक्षर किए हैं?
a) नेपाल के महालेखा परीक्षक
b) श्रीलंका के वित्त मंत्री
c) पाकिस्तान के लोकेशन
d) बांग्लादेश के राष्ट्रपति

सीएजी और नेपाल के महालेखा परीक्षक ने लेखापरीक्षा में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके अंतर्गत, भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) गिरीश चंद्र मुर्मू ने नेपाल के महालेखा परीक्षक तोयम राया के साथ सहयोग को बढ़ाने के लिए एक समझौता पर हस्ताक्षर किए हैं।


7. 7 मई को किस दिन का जश्न मनाया जाता है?
a) विश्व बैंक दिवस
b) विश्व एथलेटिक्स दिवस
c) विश्व स्वास्थ्य दिवस
d) विश्व पर्यावरण दिवस

हर साल 7 मई को अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) द्वारा विश्व एथलेटिक्स दिवस का आयोजन किया जाता है। इस दिन का पहला आयोजन 1996 में हुआ था। स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, 2016 IAAF विश्व एथलेटिक्स दिवस में दुनिया के 100 से अधिक खेल संघों ने भाग लिया।


8. भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री ‘सुनीता विलियम्स’ किस मिशन के तहत अंतरिक्ष में उड़ान भरने जा रही है?
a) निशाना मिशन
b) लाहौर मिशन
c) स्टारलाइनर मिशन
d) अपोलो मिशन

भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके सहयोगी बुच विल्मोर अपने तीसरे अंतरिक्ष मिशन के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) की ओर बढ़ रहे हैं। इस मिशन में स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के उद्घाटन चालक दल की उड़ान को चिह्नित किया जाता है, जिसे लॉन्च से लैंडिंग तक अपने सिस्टम का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


9. हाल ही में ‘नेपाल’ के 100 रुपये के नए नोट में किसके नक़्शे को दर्शाया गया है?
a) चीन के इलाके
b) भारत के इलाके
c) नेपाल के इलाके
d) बांग्लादेश के इलाके

हाल ही में, नेपाल ने 100 रुपये के नए नोट की छपाई के साथ एक मानचित्र की घोषणा की है, जिसमें लिपुलेख, लिंपियाधुरा, और कालापानी के भारतीय क्षेत्र शामिल हैं।


10. ‘स्कूल ऑन व्हील्स योजना’ किस राज्य में शुरू की गई है?
a) पंजाब
b) मध्य प्रदेश
c) उत्तर प्रदेश
d) मणिपुर

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने इस नई योजना का उद्घाटन किया। इस योजना के अंतर्गत, मणिपुर के राहत शिविरों में रह रहे बच्चों को शिक्षा की सुविधा मिलेगी। इसके तहत, स्कूल ऑन व्हील्स बसों में एक शिक्षक भी साथ रहेगा, जिससे बच्चों को उचित शिक्षा की सुविधा मिल सके।


11. भारत के पहले स्वदेशी बमवर्षक मानव रहित विमान का नाम क्या है?
a) FWD-200A
b) FWD-300B
c) FWD-200B
d) FWD-400C

हाल ही में, बेंगलुरु स्थित रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी फर्म फ्लाइंग वेज डिफेंस ने भारत के पहले स्वदेशी बमवर्षक मानव रहित विमान FWD-200B का लॉन्च किया। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो लागत-प्रभावशीलता और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। कंपनी का उद्देश्य है कि वह भारत को नवीन रक्षा समाधानों में अग्रणी बनाए और देश को आगे बढ़ाने में मदद करे।


12. किस इवेंट में भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय भाग ले रहा है?
a) डुबई मेला 2024
b) अरेबियन ट्रैवल मार्ट 2024
c) लंदन शॉपिंग फेस्टिवल 2024
d) न्यूयॉर्क फैशन वीक 2024

भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय दुबई में 6 मई से 9 मई, 2024 के दौरान आयोजित होने वाले 'अरेबियन ट्रैवल मार्ट 2024' में भाग ले रहा है। इस आयोजन से भारत की मध्य पूर्व में पर्यटन बाजार में मजबूत प्रतिष्ठा को बढ़ावा मिलेगा।

Answers

1 - b, 2 - c, 3 - b, 4 - a, 5 - a, 6 - a, 7 - b, 8 - c, 9 - b, 10 - d, 11 - c, 12 - b


For Analysis Video

Coming Soon...


PDF Download


Read Mode : https://www.edutopiah.com/2024/05/may-current-2024.html


दोस्तों, मुझे आशा है की आज का लेख Today (07 & 08 May) current affairs आपके लिए मददगार साबित रहा होगा। हमारे वेबसाइट पर ऐसे ही ज्ञानवर्धक कंटेंट प्रतिदिन साझा किया जाता है जो आपके ज्ञान व परीक्षा दोनों में चार चाँद लगा दे। 









कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.